Note Book Manufacturing Business, Machine, Process नोटबुक बनाने का व्यवसाय

नोटबुक बनाने का व्यवसाय Note Book Manufacturing Business , Machine, Process

दोस्तों, आज हम जिस व्यवसाय की आपसे बातचीत करने जा रहें हैं वह है नोटबुक बनाने का व्यवसाय। इस व्यवसाय के लिये क्या-क्या आवश्यकता में आने वाली वस्तुएँ हैं, व्यवसाय को प्रारम्भ करने के लिये किस प्रकार के मशीनरी की जरुरत पड़ेगी, किस प्रकार के कच्चे माल की आवश्यकत होगी, कितनी जगह पर्याप्त रहेगी, व्यवसाय को संचालित करने के लिये कितने सहायकों की आवश्यकता पड़ेगी, कितना खर्च और लागत आयेगा, नोटबुक बनाने का व्यवसाय प्रारम्भ करने के लिये कौन-कौन सी कानूनी आवश्यकताओं को पूरा करना पड़ेगा, नोटबुक बनाने के लिये पूरी प्रक्रिया एवं विधि क्या है आदि सभी बातों को विस्तार से जानने के लिये आप सभी बन्धुओं के द्वारा इस लेख को बहुत ध्यान एवं गम्भीरतापूर्वक पढ़ना आवश्यक है।

नोटबुक की उपयोगिताः- Importance Of Note Book

मित्रों, आजकल के जीवन में नोटबुक की उपयोगिता ठीक उसी प्रकार है जिस तरह दाल में नमक की। जीवन का कोई भी क्षेत्र बगैर नोटबुक के संचालित नही किया जा सकता। शिक्षा के क्षेत्र का यह सबसे बड़ा संसाधन है प्राथमिक स्तर से लेकर उच्च स्तर तक के छात्र एवं छात्रा नोटबुक का प्रयोग करते ही रहते हैं। रफिंग करना हो, फेयर करना हो, जरुरी नोट्स बनाना हो, गैर जरुरी नोट्स बनाना हो, सैद्धान्तिक बातें लिखनी हों, अपने कोर्स से सम्बन्धित बातें लिखनी हो, गीत गजल, कवितायें लिखनी हों दूध वाले का हिसाब, कपड़ा वाले का हिसाब, अखबार वाले का हिसाब, यहाँ तक कि बाजार जाते समय लोगों के द्वारा बाजार में खरीदी जाने वाली सामानों की सूची तैयार करनी हो तो नोटबुक की आवश्यकता आ ही जाती है। जिस प्रकार भारत की जनसंख्या बढ़ती जा रही है उसी तरीके से नोटबुक की खपत भी बढ़ती जा रही है। यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें घाटा या नुकसान होने की सम्भावना नही के बराबर है।

मशीनरी की लागत एवं खर्चः- Note Book Machinery & Cost

नोटबुक के व्यवसाय के लिये हमें इन मशीनों की आवश्यकता पड़ती है जो निम्नवत है-
1- पिनप मशीन 2- एजस्क्वायर मशीन 3- कटर मशीन। नोटबुक का कारोबार करने के लिये जिन मशीनों की आवश्यकता पड़ती है, उनकी खरीददारी लगभग पाँच से छः लाख रुपये के बीच में आती है। इसमें कुछ छूट को मिला दे तों खर्च लगभग साढे चार से पाँच लाख के बीच में पड़ जाता है। यह सभी मशीनें घरेलू बिजली के द्वारा बड़ी आसानी से संचालित की जा सकती हैं। लेकिन हमारा यह सुझाव है कि मशीनों की खरीददारी फोन से न करके बल्कि सीधे इच्छुक व्यक्ति खुद कम्पनियों में जाँय और समूची मशीनरी की रुपरेखा देखें। इसके जिम्मेदार लोगों से बात करें और तब मशीनों की खरीददारी करें। यह सबसे बेहतर तरीका है। इससे न केवल आप मशीनरी के बारे में काफी कुछ जान जायेंगे बल्कि उन मशीनों को संचालित करने का तौर-तरीका भी सीख जायेंगे जो आपके लिये एक प्रशिक्षण का कार्य करेगा।

कच्चे माल की लागत एवं खर्चः- Note Book Raw Material & Cost

नोटबुक का कारोबार शुरु करने के लिये जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इसके लिये हमे कच्चे माल की आवश्यकता होती है जो कवर शीट और कागज के गद्दे के रुप में स्थानीय बाजारों में अथवा गूगल पर सर्च करके इन्टरनेट के माध्यम से कागज और कवर शीट निर्माण करने वाली कम्पनियों से सीधे आनलाईऩ खरीददारी की जा सकती है जो काफी सस्ती व फायदेमन्द जान पड़ती है।

नोटबुक निर्माण करने की विधि एवं प्रक्रियाः- Note Book Making Process

सबसे पहले कवर शीट के अन्दर हम कागज के पन्नों को भली प्रकार से सुव्यवस्थित कर देते हैं और पिनप मशीन की सहायता से पन्नों सहित कवर शीट में एक निर्धारित दूरी पर पिनप कर देते हैं फिर पिनप किये हुए कवर शीट लगे हुए कागज के गद्दों को एज स्क्वायर मशीन की सहायता से चौकोर आकार दे देते हैं जिससे कि वह देखनें में नोटबुक की तरह स्वरुप ले ले। उसके बाद कटर मशीन की सहायता से तैयार नोटबुकों को तीन ओर से बारी-बारी इस प्रकार कटिंग करते हैं कि नोटबुक एक निर्धारित आकार ग्रहण कर लेते है। बनी हुई नोडबुक की पैकिंग करके इसे स्थानीय बाजारों में बिकने के लिये उतारा जा सकता है और थोक भाव प्रतिस्पर्धा में भी प्रति नोटबुक बड़ी आसानी से डेढ से दो रुपया मुनाफा कमाया जा सकता है। यदि आप चाहे तो सीधे कवर शीट तैयार करने वाली कम्पनियों से सम्पर्क साधकर अपने नाम वाली कवर शीट तैयार करा सकते है।

कानूनी प्रक्रिया एवं स्थान का चुनावः- Note Book Factory Registration Process

कोई भी व्यवसाय शुरु करने से पहले बुद्धिमान व्यक्ति उस व्यवसाय से सम्बन्धित सारी विधिक प्रक्रियाओं को भली-भाँति पूरा कर लेता है जिससे व्यवसाय प्रारम्भ करने पर किसी भी प्रकार की असुविधा से बचा जा सके।
इसके लिये यह आवश्यक है कि उद्योग आधार में अपने व्यवसाय का पंजीकरण करा लें। इसका पंजीयन आनलाईन होता है एवं निःशुल्क होता है। इसके साथ ही साथ वस्तु एवं सेवा कर (जी0 एस0 टी0) में भी पंजीयन करा लें।
अपने व्यवसाय के नाम की पक्की रसीद अवश्य बनवा लें।
नोटबुक के व्यवसाय को शुरु करने के लिये आप अपने सामर्थ्य के अनुसार छोटे अथवा बड़े कमरे या बरामदे (हाल) का चुनाव कर सकते हैं फिर आवश्यकतानुसार व्यवसाय को बढाने के क्रम में स्थान का आकार प्रकार उसी अनुपात में बढ़ाते चले जाते हैं।

स्मार्ट आइडियाः- दोस्तों, कुछ कर गुजरने के लिये परिश्रम और हौसले की बड़ी जरुरत होती है बिना कुछ किये तो साँस भी अन्दर जाने से कतराती है। आज आवश्यकता इस बात की है कि दूर देशों में नौकरियों की तलाश में भटकने के बजाय अपने देश, अपने लोगों के बीच रहकर कुछ ऐसा किया जाय जिससे अपनी आजीविका बड़ी सुगमता से चलायी जा सके और दूसरों को भी इस बात के लिये प्रेरित किया जा सके। जिस प्रकार गोताखोर अथाह समुद्र में गोता लगाकर मोती निकाल लाते हैं जबकि किनारे पर बैठने वाले लोग हाथ पर हाथ धरे रह जाते हैं। मेरे कहने के मतलब यह है कि जब तक व्यक्ति किसी भी कार्य को करने के लिये तत्पर नही होगा तब तक सफलता उसके हाथ नही लगने वाली।

Manufacturing Business Ideas || Making Business Ideas || New Business Ideas|| Low Investment Business || Top Business Idea

13 thoughts on “Note Book Manufacturing Business, Machine, Process नोटबुक बनाने का व्यवसाय”

  1. Dear shakti sir
    Maine aapka maximum vedio dekha h aap bahut achhe kam kr rahe ho
    Mujhe ek idea chiea so i hope you halpe me
    Fly ash bricks banane ke do macine hote h ek manual ek automatic mujhe chote se busnessstart krna hh so please aap ye information dejea ke manual sasta fly ash brick making macine kaha melega aur ketna me mele ga aur ye jo raw marrial ka mixing hota h wo ketna ketna hota hh
    7903832966 my contact no
    Please share your number
    Thanking you
    Jitendra gorai
    From dhanbad jharkhand

  2. Dear sir I stay in Pune, and want to really meet you
    Can you provide me your office address and get your appointment.i stay in Rasta peth, Pune
    It will be great help sir if you meet me.

  3. Hello Shakti Sir I have registered for GST and Udhyog Aadhar for Transport Business. There are some queries relating to that.
    1. Sir maine aapke 3 -4 video dekhe hain transport business par. Suru kisase karun ? Mai khud booking se business suru krna chahta hun. Plz guide.
    2. India ke Kaun se part ke liye business suru krna suitable rahega. I m in Greater Noida. (Delhi Ncr)
    3. Invoice me confusion hai.
    Booking ke liye customer ko invoice kaun katega…Meri firm or Logistic company jaise vrl or gati etc.
    Invoice ka format kya hoga. Plz provide on my email. satya16680@gmail.com
    4. Just dial me registered karane k liye kya krna hoga. Unhe apni job profile kya kya dun.

    Plz jaldi se batayen.
    Thanks

  4. Sir i am tariq ahmad from kashmir.
    Main notebook busniess karna chata hou muje bataye sir ager main notebook dehli se laylo aur kashmir main wholesale bajdoo. Tou muje dehli main kis factory pe sasta milaga. Plz tell me sir
    Thank.you 7006222383

  5. Dear sir
    Notebook manufacturing training provide kraye mje khi se jo number apne video ke niche dala tha wo mna kar ry h
    Thanks
    Dilip Bhagel
    Mobile no 8279887832

  6. सबसे पहले आपको बहुत बहुत धन्यवाद नये -नये विडियो लाने के लिए ।सर मैं यह जानना चाहता हू कि मै अहमदाबाद जाकर cotton wick बनाना सिख सकता हू?

  7. Dear sir muje slipper making machine units and row material purchase Karna he lowest coast par so please meri help kijiye
    Contact no 9639270774

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *