Paper Plate Dona Making Process, Business, Machine & Raw Material

पेपर की थाली एवं कटोरी या दोना बनाने का बिजनेसः- Paper Plate & Dona

कागज की बनी हुई थाली एवं कटोरी एक बहुउपयोगी सामाजिक संसाधन है जो पर्यावरण की दृष्टि से भी सुरक्षित एवं माकूल है आजकल बाजार में प्लास्टिक से बनी हुई थाली एवं कटोरियाँ बेंची जाती हैं जिसका भयावह परिणाम समाज, देश और पूरे विश्व के द्वारा सहज ही देखा जा रहा है। प्लास्टिक की बनी हुई थालियों और कटोरियों को आवारा पशु खाकर मृत्यु की चपेट में आ जाते हैं और समाज में प्रदूषण का वाहक बनते हैं। दूसरी बात यह है कि प्लास्टिक की बनी हुई थालियों एवं कटोरियों से नालियाँ भी जाम हो जाती हैं और जल इधर-उधर फैल जाता है जो बीमारियों का साक्षात् न्योता होता है इसका कारण यह है कि प्लास्टिक कभी भी नष्ट नहीं होता और इसके दुष्परिणाम से समाज का कोई भी पक्ष अछूता नही है। यही कारण है कि लोग अब प्लास्टिक की बनी हुई थालियों और कटोरियों के स्थान पर कागज की बनी हुई थालियाँ और कटोरियाँ इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि यह आसानी से नष्ट होने योग्य है तथा बड़ी सरलता से लोंगों के द्वारा प्रयोग में लाया जाता है जहाँ प्लास्टिक की थालियाँ व कटोरियाँ किसी व्यक्ति को भोजन परोसते समय कड़-कड़ भड़-भड़ की बेडौल आवाज से व्यक्ति को असहज कर देती हैं और वह झेंप जाता है। जबकि कागज की बनी हुई थालियों और कटोरियो के साथ ऐसा नही है। कागज की थालियों मे भोजन करना सेहत की दृष्टि से सुरक्षित है जबकि प्लास्टिक की थालियों में भोजन करना काफी नुकसानदायक हो सकता है।

अतः कागज की थाली एवं कटोरियों का प्रयोग बड़ी तेजी से लोगों के द्वारा किया जा रहा है जो स्वास्थ्य पर्यावरण और आर्थिक दृष्टि से उत्तम है।

कागज की थाली एवं कटोरी का बिजनेस करने के लिये आपको किन-किन संसाधनों की आवश्यकत होती है, कितनी कम लागत में यह व्यवसाय शुरु हो पायेगा, किन विधियों का इस्तेमाल करने पर कम से कम पूँजी में ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है, इसे बनाने के लिये मशीनें कहाँ से और किस प्रकार मिलेंगी, निर्माण के लिये कच्चा माल कहाँ मिलेगा, बाजार में बिक्री किस प्रकार होगी, कितना मुनाफा होगा।

पेपर की थाली एवं दोना बनाने के लिये आवश्यक मशीनरी Paper Plate Making Machine

पेपर की थाली एवं दोना बनाने के लिये मशीनों की सूची निम्नलिखित है-
1- मैनुअल मशीन
2- सेमीआटोमेटिक मशीन
3- आटोमेटिक मशीन
पेपर की थाली एवं दोना बनाने के लिये आवश्यक रा मैटेरियल ( कच्चा माल)
1- दोने के साईज का कटा हुआ मोटा कागज (चाँदी का वर्क लगा हुआ)
2- थाली (पत्तल) के साईज का कटा हुआ मोटा कागज (चाँदी का वर्क लगा हुआ)
3- पैकिंग हेतु बड़ी पालीथीन व पतली प्लास्टिक रस्सी
4- कई बण्डलों को एक संयुक्त बण्डल बनाने के लिये बोरे
मशीन के प्रकार, लागत, उत्पादन एवं कार्य विधिः-

मैनुअल मशीन :-  Manuel machine

मैनुअल मशीन के माध्यम से आप हर तरीके के पेपर प्रोडक्ट को निर्माण सकते हैं, चाहे वो थाली हो, नाश्ते की प्लेट या दोना हो या इसी तरह के अन्य प्रोडक्ट जैसे- चाट, समोसा, गोलगप्पा, बरफी, बुनिया या फिर आइसक्रीम आदि।   मैनुअल मशीन से आपको परिश्रम ज्यादा करना पड़ता है क्योंकि इस मशीन में सारे कार्य आपको स्वयं करने पड़ते हैं इस मशीन में एक पैंडिल लगा होता है उसे बार-बार पैरों से दबा-दबा कर मैन्युफैक्चरिंग की जाती है। साथ ही साथ डाई में पेपर को भी अपने हाथ से लगाना होता है और लीवर को स्वतः उठाना और गिराना पड़ता है। इस तरह से आप एक बार में पाँच  प्लेट या पाँच  थाली या पाँच दोने का निर्माण कर सकते हैं। मैनुअल मशीन से इस व्यवसाय को प्रारम्भ करने के लिये करने पहले-पहल 50  हजार रुपये तक निवेश करना पड़ता है। कुल मिलाकर यह देखा जाय तो इस मशीन से कार्य करने में परिश्रम तो है परन्तु इसका प्रयोग आसान, सुविधाजनक और सुरक्षित भी है।

सेमी आटोमेटिक मशीन :- semi automatic machine

यह एक हाइड्रोलिक मशीन होती है तथा इसे चलाने के लिये 1 फेज या 3 फेज बिजली की आवश्यकता पड़ती है। इसमें मैनुअल मशीन की अपेक्षा कम मेहनत करनी पड़ती है और साथ ही साथ प्रोडक्शन ज्यादा होता है। यह मशीन तीव्र गति से कार्य करती है और 1 मिनट में 11 पीस दोना या 11 पीस  थाली या 11 प्लेट का निर्माण कर सकती है। इस मशीन का बाजार मूल्य 55  हजार रुपये तक होती है तथा इस बिज़नेस को 80,000 रुपये में प्रारम्भ किया जा सकता है। प्रतिदिन 12 घंटे कार्य करने पर 70 हजार रुपये मासिक की कमाई की जा सकती है।

आटोमेटिक मशीन :-  Automatic machine

इस मशीन को संचालित करने के लिये 3 फेज बिजली की आवश्यकता पड़ती है। यह अपनेआप में पूर्णतः स्वचालित मशीन है और मैनुअल मशीन एवं सेमीआटोमेटिक मशीन की अपेक्षा काफी बेहतर व सुविधाजनक होती है।  इसमें व्यक्ति का नाम मात्र का परिश्रम लगता है और उत्पादन की गति उन दोनों मशीनों की तुलना में कई गुना अधिक होता है। इससे पेपर की थाली, कटोरी, दोना बनाने के लिये इसके पीछे पेपर का रोल बंडल लगा दिया जाता है तथा इस मशीन को चालू कर दिया जाता है फिर व्यक्ति का कार्य समाप्त हो जाता है और यह मशीन अपना कार्य प्रारम्भ कर देती है इस मशीन की उत्पादन गति बहुत तीव्र है। इस मशीन से प्रतिदिन 8 घंटे कार्य करके हर महीने 1 लाख रुपये तक की मोटी आमदनी की जा सकती है।.

व्यवसाय को प्रारम्भ करने के सही स्थान का चुनावः-
इस व्यवसाय को प्रारम्भ करने के लिये अपने क्षमतानुसार या फिर घरेलू कमरे का उपयोग किया जा सकता है जैसे-जैसे व्यवसाय को आगे बढ़ाना हो उसी अनुपात में कमरे का आकार प्रकार परिवर्तित किया जा सकता है।
स्मार्ट आईडिया : मैनुअल मशीन से इस व्यवसाय की शुरुआत करते हुए तथा बाजार की समझ हो जाने पर सेमी या फुल्ली आटोमेटिक मशीन लगा कर व्यवसाय को क्रमशः आगे बढ़ाना साथ ही साथ खुद का लेमिनेशन मशीन लगाकर रॉ मटेरियल तैयार कर ज्यादा मुनाफा कमाना ही हमारा मकसद है।

इस प्रकार के लघु एवं कुटीर उद्योग स्थापित करके सर्वप्रथम आप स्वयं को आत्मनिर्भर बना सकते हैं साथ ही साथ अपने देश में बढ़ रही बेरोजगारी को अपने इस छोटे से कदम के द्वारा थामने की कोशिश कर सकते हैं। ऐसा हम इसलिये कह रहे हैं कि बूँद-बूँद से ही घड़ा भरता है। इस तरह के व्यवसाय के माध्यम से आप अन्य लोगों को भी अपने पैरों पर खड़ा होने का अवसर दे सकते हैं साथ ही साथ उनको यह व्यवसाय करने के लिये प्रेरित भी कर सकते हैं जो मेक इन इण्डिया को सफल बनाने में सहायक सिद्ध होगा।

Hawai Chappal Making Business || Detergent Cake (Soap) Making Business|| Pen Making Process & Business || Paper Plate & Dona Making Business    || Candle Making business || shoes wholesale business || Textile Business || Top 5 Business Ideas In Low Investment || Phenyl Making Business || Detergent Powder Manufacturing Business ||  Wire Nail Manufacturing   Camphor Tablet Making Business || Agarbatti Making Business

6 thoughts on “Paper Plate Dona Making Process, Business, Machine & Raw Material”

  1. Sir apka ya idea meko bohot pasand aaya…sir meko ya machine kha se kharidna h..uski puri details chya..toh sir please help kriya

  2. Hi sakti Mishra sir Mai aapka sab video dekta hu Mai chahta hu ki agrbbati wali machine hum bhi lu to aap apna number dijiyega to kuchh kar skte hai Mera number 00971551079464/919939042418. Hai aap misscall hi kre apna number se

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *