Uncategorized

कपडे का होलसेल या रिटेल बिज़नेस कैसे सुरु करें Textile & Saree Business In Hindi

Written by Shakti Mishra

कपडे का होलसेल या रिटेल बिज़नेस कैसे सुरु करें।

कपडा या गारमेंट एक ऐसा व्यवसाय है जिसमे मुनाफा खूब होता है. तथा इस से देश की बेरोजगारी की समस्या भी कम होती है. यह व्यवसाय गाओं शहर हर जगह किया जा सकता है. जरुरत है सही जानकारी की. इस ब्लॉग में मैं आपको बताऊंगा की कौन से कपडे कहा से फैक्ट्री रेट पर ख़रीदे जा सकते हैं. इसमें आने वाला लगत और मुनाफा दोनों के बारे में इस ब्लॉग में जानकारी मिलेगी।

मित्रवर,

कपडे का व्यवसाय सुरु कर आप अपने गाओं या शहर में अच्छा पैसा कमा सकते हैं तथा इसमें कमाई की कोई सिमा नहीं होती है. जरुरी जानकारी न होने के कारन लोग इस व्यवसाय को नहीं कर पाते हैं, अगर करते हैं तो मुनाफा कम होता है. अगर सही जानकारी हो तो इस व्यवसाय में खूब आमदनी की जा सकती है. आईये जानते हैं कौन सा कपडा कहाँ से खरीदने पर आमदनी ज्यादा हो सकती है.

साड़ी

साड़ी भारतीय परंपरा की प्रचलित वस्त्र है तथा इसका उपयोग महिलाएं करती है.अगर हम सिंथेटिक या जॉर्जेट साड़ी की बात करें तो इसकी खरीददारी गुजरात के सूरत शहर से करना चाहिए। अजमेरा फैशन एवं विवेरा इंटरनेशनल जैसे फैक्ट्री में मैंने खुद वहां जा कर पता लगाया है की कौन सी साड़ी किस रेट में ख़रीदा जा सकता है. मैंने वहां देखा की जो साड़ी मार्किट में १००० की मिलती है वही साड़ी की कीमत मात्र २०० से ३०० रुपये फैक्ट्री से ख़रीदा जा सकता है. तथा इसका व्यापर होलसेल एवं रिटेल दोनों के लिए किया जा सकता है. आप भी अजमेरा एवं विवेरा का साड़ी मंगवा सकते हैं. आम तौर पर रिटेलर्स भी साड़ी की खरीददारी अपने आस पास के व्होलसेलर से करते हैं जिसके कारन उन्हें उतना मुनाफा नहीं हो पता जिसके वे हक़दार हैं. सूरत में रिंग रोड के आस पास हजारों फैक्ट्री के गोडाउन तथा टेक्सटाइल मार्किट है. जहाँ से साड़ी की खरीददारी कम रेट पर किया जा सकता है तथा एक अच्छा खासा व्यवसाय सुरु किया जा सकता है.

जीन्स

आज कल फैशन के इस दौर में जींस पैंट की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है,तथा इसका रिटेल एवं होलसेल दोनों बिज़नेस में आपार संभावनाएं हैं. मुंबई हो या दिल्ली हर बड़े शहरों में जीन्स की कारखाने हैं जहाँ से काफी काम रेट पर जीन्स की खरीददारी की जा सकती है. ध्यान रखें कपडे हमेशा फैक्ट्री से खरीदें इस से मुनाफा ज्यादा होता है तथा कपडे सस्ती मिलती हैं.दिल्ली के तुगलकाबाद एरिया में जीन्स की कई कारखानें हैं जहाँ से आप काफी सस्ती रेट पर जीन्स पैंट खरीद कर होलसेल या रिटेल दोनों में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. मैं यहाँ पर अवगत करवा दूँ की मैंने खुद दिल्ली के तुगलबाद एरिया का दौरा किया है जहाँ २०० रुपये से जीन्स का रेट सुरु होता है. इन जीन्स पैंट को ५०० रुपये में आसानी के साथ बेचा जा सकता है.

लेडीज कुर्ती

लेडीज कुर्ती भारतीय परिधान का प्रमुख वस्त्र है. इसकी फैक्ट्री दिल्ली का दुगलकाबाद गल्ली न. ३ से गल्ली नो. ३४ तक कई फैक्ट्री हैं. यहाँ पर फैक्ट्री रेट पर कुर्ती की खरीददारी की जा सकती है. मैंने यहाँ का दौरा किया और जाना की इन जगहों पर १०० में मिलने वाली लेडीज कुर्ती ७०० तक बेचीं जाती हैं. तथा इसका एक अच्छा खासा कारोबार किया जा सकता है.

इसी प्रकार से मेरठ में फॉर्मल शर्ट की अनेको फैक्ट्री हैं जहाँ से ८० रुपये मेन शर्ट मिल जाती है तथा इसकी मार्किट प्राइस २५० होता है.

मित्रों यह एक छोटी पोस्ट है आने वाले कुछ ही दिनों में हर कपडे के ऊपर एक अलग से पोस्ट कांटेक्ट नो. के साथ इसी वेबसाइट पर आएगी.

About the author

Shakti Mishra

Shakti Mishra is a business man by profession, YouTuber by passion and a blogger. He was homeless staying on footpath of Bangalore city. After success in business, he has started working for unemployed people in his country to create more jobs & provide business ideas to people.

13 Comments

Leave a Comment